Winter Health Care Tips: अगर सर्दियों में रहना है हेल्दी तो अपनाएं ये टिप्स जल्दी

0
winter season
Winter self care tips: सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो जरूर फॉलों करें ये टिप्स

यूं तो सर्दियों में बिस्तर पर रजाई और कंबल में दुबक के गरमा गरम चाय और स्नैक्स के साथ मन पसंदीदा सीरियल के एपिसोड पर एपिसोड खत्म करने का मजा ही कुछ और है। और हर मौसम में इंजॉय करना भी चाहिए। लेकिन बदलते मौसम के साथ अपना ध्यान रखना भी ना भूलें। 
बढ़ती ठंड सेहत पर काफी असर डालती हैं। ऐसे में जरूरी है, सर्दियों में सेहत का ध्यान रखा जाये, क्योंकि बदलते मौसम का असर सीधा सेहत पर पड़ता है। बढ़ती ठण्ड सर्दी-ज़ुखाम या बुखार के रूप में खतरनाक हमला करती है। खास तौर से बच्चों और बुजुर्गों को मौसम के अनुकूल होने में समय लगता है, क्योंकि उनकी रोगों से लड़ने की क्षमता युवाओं की अपेक्षा कम होती है। ऐसे में इस सीजन में खासकर बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। 
सर्दियों में एक्टिव रहने के लिए क्या करना चाहिए? सर्दियों में शरीर को गर्म कैसे रखें? और ठंड से बचने के लिए क्या खाना चाहिए? इन सब सवालों का जवाब जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें और अगर पसंद आये तो अपने चाहने वालों के साथ इसे ज़रूर शेयर करें।

Winter self-care routine and tips

देखिये सर्दी में वायरल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। इम्यूनिटी सिस्टम कमज़ोर होने की वजह से सर्दी-जुखाम, गला ख़राब या जकड़न लोगों को अपनी चपेट में ले लेते हैं। तो इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपना लाइफस्टाइल अच्छा रखें. 
अब आप कहेंगे की लाइफस्टाइल में क्या आता है, तो आपकी पूरी दिनचर्या - सुबह समय पर जागने से लेकर सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना, फिजिकल फिटनेस के लिए मैडिटेशन और एक्सरसाइज करना, अपनी डाइट का खासा ध्यान रखना और टेंशन फ्री होके अपना दिन अच्छे से बिताकर रात में कम से कम 7-8 घंटे की भरपूर नींद लेने तक शामिल है।

इस मौसम में हेल्थ का खासा ध्यान रखना जरूरी है। तो ऐसे में आइए जानते हैं बेहतर स्वास्थ्य के लिए ये 5 ज़रूरी बातें

1) 2 मिनट हीट अप 

Physical Fitness
एक्सरसाइज जरूर करें 
दिन की शुरुआत समय पर उठ कर हलकी फुलकी एक्सरसाइज से करें। अब सर्दियों में एक्सरसाइज के लिए निकलते वक़्त शरीर के तापमान को थोड़ा बढ़ा लें। इससे बाहर निकलते ही ठंड लगने की संभावना कम हो जाएगी। घर से निकलने से पहले एक दो मिनट हल्की स्ट्रैचिंग और स्क्वैट्स करें या हल्के हैंड मोमेंट्स और जंपिंग भी कर सकते हैं। जिससे आपकी बॉडी अंदर से गर्म हो जाएगी और सर्द-गर्म होने का खतरा टल जायेगा। हफ्ते में कम से कम 3 से 4 दिन आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपका शरीर गरम रहेगा और इम्यून सिस्टम हैल्दी रहेगा जिससे शरीर को रोगों से लड़ने में आसानी होगी। आप पुरे दिन और पूरी सर्दियों में एक्टिव और फ्रेश महसूस करेंगे। इससे आपका मूड़ भी खुशमिज़ाज़ रहेगा। 
देखा, एक्सरसाइज करने के फायदे। तो सोच क्या रहें हैं, सुबह आलस छोड़िये और सैर पर निकलिये     

2) पानी, पानी और पानी...


खाली पेट गुनगुना पानी पियें
सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी तो पीना ही है लेकिन पूरे दिन भर भी कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना न भूलें। सुबह के गुनगुने पानी में आप apple cider vinegar या निम्बू और शहद भी डाल सकते है, जिसके अनेकों फायदे हैं। Vitamin c से भरपूर यह नुस्खा आपके इम्यून सिस्टम को काफी स्ट्रांग कर देगा।
 
देखिए सर्दियों में हमें बहुत कम प्यास लगती है और हम इस छोटी सी बात को दरकिनार कर देते हैं की हमें खूब पानी पीना चाहिए। पानी शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है और इसके जितने फायदे गिनाये जाएं उतने कम है,जैसे कि यह वीकनेस और डिहाइड्रेशन से बचाता है। पानी पीने से जो शरीर में बुरे टॉक्सिंस होते हैं वह यूरिन के ज़रिये बाहर निकल जाते हैं। जिसकी वजह से हमारे शरीर के अंग नॉर्मल काम करते रहते हैं। पानी हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों को हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों में  भेजने में भी सहायता करता है। तो देखे आपने पानी पीने के फायदे तो सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें, इससे आपकी बॉडी ठंड में भी एक्टिव रहेगी। इसके लिए आप हर्बल चाय, ग्रीन टी, लेमन टी, लेमन वॉटर के साथ-साथ वेजिटेबल सूप की भी मदद ले सकते हैं। 

3) ईट हैल्दी- सर्दियों में कैसे रहें सेहतमंद?


क्या आपको भी चाइनीज़, फ़ास्ट फ़ूड और फ्राइड खाना पसंद है तो रुको ज़रा सबर करो। सर्दियों में तला-भुना खाने से मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है, जिसके कारण आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की एसिडिटी, गैस्टिक, अपचन या मोटापा और जोड़ो में दर्द की समस्याएं भी हो सकती है। 
 घबराएं नहीं और बस एक काम कर लें-अपनी जीभ पर लगाम लगाएं। 
Fruits and vegetables

ज्यादा से ज्यादा फल व सब्जियों का सेवन करें। इस मौसूम में खूब सारे फल और सब्जियां खानी चाहिए जैसे की:
फल: पपीता, अमरूद, संतरे इत्यादि 
सब्ज़ी: गाजर, चुकंदर, टमाटर, पालक, साग, कद्दू इत्यादि 
ड्राई फ्रूट्स: खजूर, {अखरोट, अलसी (ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर)} 
अगर आप सीज़नल फल और सब्जियों का प्रयोग करेंगे तो इससे आप फ्लू, जोड़ों का दर्द और वायरल जैसे रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, B12, C और फाइबर पहुंचेगा। ये सभी चीजें नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी होती हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंटस भी होते हैं जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है। आपका दिल और दिमाग भी एकदम हैल्दी रहेगा। इसीलिए सर्दियों में डाइट का ध्यान ज़रूर रखें

4) कवर योरसेल्फ अप- शरीर को ढककर के रखें

patrikatoday
ठंड का मौसम कई बीमारियों को लेकर आता है। कोशिश करें इस मौसम में घर से बाहर निकलते समय या घर पर भी शरीर को ढककर रखें। ऐसा करने से आपको ठंड नहीं लगेगी और सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियों से अपना बचाव भी कर पाएंगे। हल्की ठंड को भी नजरअंदाज ना करें। 
सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा सर, कान और पैरों के ज़रिये ठंड शरीर में प्रवेश करती है, इसलिए अपने शरीर के इन हिस्सों को ठंडी हवाओं से बचाकर रखें। 

5) घरेलु उपाए 

हम चाहे जितना मर्ज़ी गर्म कपड़े पहन लें , चाहे जितनी अच्छी डाइट रखें या अच्छे ढंग से अपना ख्याल रखें, मौसम के बदलते वक्त वायरस की चपेट में आ सकते हैं। पर दादी के घरेलु नुस्खे तो हम उपयोग में ला ही सकते हैं।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय:

  • सबसे ज्यादा संक्रमण हाथों से फैलता है, इसलिए ध्यान रखें कि नियमित रूप से अपने हाथों को धोएं
  • संक्रमित व्यक्ति से उचित दुरी बनाये रखें
  • काढ़े का करें सेवन: जोशांदा का काढ़ा गले की खराश और कफ़ को दूर करने में काफी लाभदायक है
  • अदरक की चाय ज़रूर पियें और विटामिन C से भरपूर चीज़ें खाएं जैसे आमला, संतरे, निम्बू, अमरुद इत्यादि। स्टेप 2 और स्टेप 3 को ज़रूर फॉलो करें   
  • सोने से पहले आप स्टीम भी ले सकते हैं, जो की छाती जाम को ठीक करने में कारगर साबित होगी
  • गाय का देसी घी नाक में एक-दो बूँद डालने से भी गले के इन्फेक्शन में और खराश और खांसी में आराम मिलता है
  • भरपूर रेस्ट करें, इसका कोई वैकल्प नहीं है
ऊपर दिए गए उपाय खांसी-जुकाम (Cold-Cough) में रामबाण साबित हो सकते हैं

ठंड के मौसम में यदि आप खुद को स्वस्थ और फिट रखना चाहते हैं तो इन आसान से टिप्स को फॉलो करके देख सकते हैं।  
साल का आखिरी महीना चल रहा है तो जाते जाते इस साल की हैल्दी एंडिंग इस ब्लॉग में बताये गए तरीकों को सही ढंग से अपना के करें। आप पाएंगे की आपके New Year resolutions को 2024 में पूरा करने के लिए आपने पहला कदम रख लिया है। 



अस्वीकरण (Disclaimer) : उपरोख्त नुस्खे सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Disclaimer: The information included at this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional. Because of unique individual needs, the reader should consult their doctor to determine the appropriateness of the information for one's situation.



Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top