Apple Cider Vinegar: बस एक चमच्च और होगी शुगर की छुट्टी | डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण सेब का सिरका

0

क्या एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर को तुरंत कम कर सकता है?

Apple cider vinegar benefits in hindi
सेब का सिरका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है 
एपल साइडर विनेगर (ACV) इस्तेमाल की लोकप्रियता हाल ही में बहुत तेज़ी से बढ़ी है।
कहा जाता है, 'रोज़ एक सेब, डॉक्टर को दूर रखता है'। लेकिन सेब के सिरके के क्या कहने। सेलिब्रिटीज़ भी कई बीमारियों के लिए एप्पल साइडर विनेगर से युक्त पानी को एक चमत्कारी उपाय के रूप में बताते हैं, और इस ड्रिंक का ख़ास महत्व कई संस्कृतियों में है, जहाँ इसे डिटॉक्स और साफ़-सफाई के लिए एक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 
फ़रमेंटेड जूस का इस्तेमाल रसोई में और दवाई के रूप में हमेशा से होता आया है। ये सभी प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। 

सेब का सिरका कितनी मात्रा में पीना चाहिए?
How to take apple cider vinegar

  • एपल साइडर विनेगर का सामान्य खुराक 1 छोटे चमच्च से लेकर 2 बड़े चमच्च (10–30 ml) प्रतिदिन हो सकता है, इसे या तो खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है या एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जाता है।

सेब का सिरका कैसे पिए? What is the best time to drink apple cider ? How to drink apple cider vinegar ?

  • ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में  एपल साइडर विनेगर (ACV) पीते हैं, लेकिन रात को सोने से पहले ACV को (10–30 ml) प्रतिदिन लेने से भी आपके स्वास्थ्य में कई तरीके से फ़ायदा हो सकता है।

क्या सिरका शुगर लेवल कम करता है?
Is apple cider ok for diabetics?

apple vinegar benefits in hindi

अब तक, ऐपल साइडर विनेगर टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 Diabetes) का इलाज करने में सबसे प्रभावी उपायों में से एक साबित हुआ है।

Type 2 Diabetes in hindi ?
टाइप 2 डायबिटीज़ में हाई ब्लड शुगर लेवल्स पैदा होते हैं जो की इंसुलिन उत्पादन में असफलता के कारण होता है।
 
एक अध्ययन ने यह निर्धारित किया है कि सिरका इंसुलिन कार्यशीलता को सुधार सकता है और भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल्स को कम कर सकता है। 
2019 का क्लिनिकल ट्रायल इशारा करता है कि एपल साइडर विनेगर का सेवन डायबिटीज़ और डिसलिपिडीमिया वाले व्यक्तियों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

हाँ, जो लोग डायबिटिक नहीं हैं, वे भी अपने ब्लड शुगर लेवल्स को नॉर्मल रेंज में रखने से फ़ायदा उठा सकते हैं, क्योंकि कुछ रिसर्चर्स का मानना है कि हाई ब्लड शुगर लेवल्स बुढ़ापे और विभिन्न क्रॉनिक बीमारियों का एक महत्वपूर्ण कारण है।

जबकि ब्लड शुगर लेवल्स को नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका एक संतुलित आहार है, जिसमे रिफाइंड कार्ब्स और शुगर कम होती है, लेकिन एपल साइडर विनेगर का भी लाभ हो सकता है। 


ध्यान देने योग्य बात:

  • एपल साइडर विनेगर को सामान्यतः सुरक्षित माना जाता है, लेकिन जो लोग ब्लड शुगर को कम करने वाली दवाइयां ले रहे हैं, उन्हें अपने सिरके के इस्तेमाल को बढ़ाने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • ध्यान रहे कि हर व्यक्ति अलग होता है, इसलिए किसी भी नई चीज़ का सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करें, खासकर अगर आपकी कोई मौजूदा चिकित्सा स्थिति है या आप किसी तरह की दवा ले रहे हैं।


Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top