Nexon को टक्कर देने आ रही है Maruti EVX, जल्द होगी लांच

maruti evx launch date
Maruti eVX, Tata nexon ev

मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करने जा रही है। मारुति ने अपनी सबसे पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी को जापानी ऑटो शो में प्रदर्शित कर दिया है। मारुति सुजुकी eVX को सबसे पहले भारतीय बाजार में ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था। 
इसी साल eVX concept की प्रदर्शनी से इंस्पायर होकर इंडो-जैपनीज कार मेकर इलेक्ट्रिक SUV बनाने की दौड़ में गंभीरता से विचार कर रही है।  
हाल फिलहाल मारुति सुजुकी ने कहा है कि यह मॉडल अगले साल तक लॉन्च हो सकता है। इससे हम यह मान सकते हैं कि Tata Nexon EV की टक्कर की गाड़ी हमें कुछ महीने बाद देखने को मिल सकती है।
गुजरात का हंसलपुर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक SUV बनाने का हब बन सकता है। इसके लिए मारुति सुजुकी ने गुजरात सरकार के साथ मिलकर हंसलपुर प्लांट में 3100 करोड़ के निवेश के लिए एक MOU मार्च 2022 में साइन किया था।

NEW Maruti eVX launch date

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी eVX को March 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। जबकि इसका प्रोडक्शन october 2024 से शुरू किए जाने की संभावना है। और कंपनी का प्लान यह भी है की वह अपनी सभी गाड़ियों को इलैक्ट्रिक रूप में पेश करने की दिशा में काम कर सकती है।   

NEW Maruti eVX design

Maruti evx
Maruti eVX
मारुति ने डिजाइन को काफी फ्यूचरिस्टिक टच दिया है और इसके साथ बेहतरीन एलिमेंट्स भी देखने को मिल सकते हैं ।
  • सामने की तरफ से एलईडी हैडलाइट्स और एलईडी डीआरएल इसके लुक को काफी शार्प बनाते हैं। 
  • एयरोडायनेमिक एलॉय व्हील्स
  • फ्लश डोर हैंडल्स
  • कनेक्टेड एलइडी टेल लाइट
  • सिल्वर स्किड प्लेट के साथ मस्कुलर बंपर
काफी हद तक यह एक क्रॉसओवर एसयूवी के समान प्रतीत होती है। 

Features

Maruti evx concept
Maruti eVX concept

Maruti evx cabin
  • टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील
  • डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले 
  • इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ
  •  एंबिएंट लाइटिंग
  • टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम
हालांकि जारी की गई छवि बस एक कांसेप्ट है, इसलिए फीचर्स के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। उम्मीद है कि जल्दी ही इसके बारे में अधिक जानकारी सामने आएगी।

NEW Maruti eVX Battery, Range and Price

ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति सुजुकी ने eVX को 60 किलोवाट बैट्री पैक के साथ पेश किया था जो कि लगभग 550 किलोमीटर की रेंज देने वाली है। चार्जिंग विकल्प के बारे में भी अभी तक कोई जानकारी नहीं है। 
यह मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी बताई जाती है, जिस कारण से उम्मीद है कि भारतीय बाजार में इसकी कीमत अन्य इलेक्ट्रिक गाड़ियों के तुलनात्मक होने वाली है।इसकी कीमत कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 25 लाख रुपए से शुरू होने की संभावना है। 




Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top