चीन से सिर्फ 50 किलोमीटर दूरी पर दलाई लामा, पहुंचे सिक्किम

वह इस हिमालयी राज्य में रहते हुए 'बोधिसत्त्व के थर्टी सेवन प्रैक्टिसेस' पर शिक्षा देने का कार्य करेंगे। 

Dalai_Lama, dalai lama, patrika today
Dalai_Lama

हिज़ होलीनेस, 14वें दलाई लामा, सोमवार को 13 साल के बाद सिक्किम के गंगटोक शहर पहुंचे। उनका स्वागत ईस्ट सिक्किम में लिबिंग आर्मी हेलीपैड पर विभिन्न मठों के भिक्षुओं की मौजूदगी में हुआ, जहाँ मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामांग भी मौजूद थे। परंपरागत बौद्ध नृत्य और प्रार्थना 'जिसे शेरबंग के नाम से जाना जाता है'  पेश किया गया।

87 साल के दलाई लामा गंगटोक के एक होटल के सफर पर निकले तो देओराली से जीरो प्वाइंट तक हाईवे के दोनों तरफ लोगों की लंबी कतार थी, जो इस स्पिरिचुअल लीडर को देखने के लिए उमड़ी थी।  

उनका आज का कार्यक्रम है पालजोर स्टेडियम में, जहाँ उनका 'बोधिसत्त्व के थर्टी सेवन  प्रैक्टिसेस' पर शिक्षा देने का प्लान है, जो नाथू ला के लगभग 50 किलोमीटर दूर, इंडिया-चाइना सीमा के पास है। 

दलाई लामा का चीनी सीमा के पास होना उन कम्युनिस्ट नेताओं को नाराज़ करेगा जो बीजिंग में हैं क्योंकि तिब्बत से भाग कर 64 साल बाद भी दलाई लामा का जो अपने देश पर प्रभाव है वह बीजिंग के नेताओं के लिए नफ़रत का कारण है। शनिवार,10 दिसम्बर 2023 को भी, तिब्बती लोगों ने नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित होने के 34वें वर्षगांठ पर दलाई लामा के लम्बे जीवन के लिए विशेष प्रार्थनाएँ अर्पित की थीं।

"गंगटोक के एसपी टेंजिंग लोडेन लेपचा ने कहा, "पालजोर स्टेडियम में लगभग 40,000 भक्त आएंगे, जो दलाई लामा से आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।"

दलाई लामा ने सिक्किम में 2010 में आखिरी बार यात्रा की थी। उनका यहाँ रुकने का निर्धारित समय बृहस्पतिवार सुबह तक है, जब उनका अगला स्थल सालुगाड़ा, सिलीगुड़ी, वेस्ट बंगाल होगा।

Dalai lama, patrika today, khas khabar
Dalai Lama



#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top